Hot News अभी - अभी

रतनपुर में गाय पर हमला करने वाले युवक गिरफ्तार, रानीवाडा उपखंड की ताजा खबरों के आपका स्वागत।।

Friday, 2 September 2011

सौमेरी माता पर्वर्तीय तीर्थ विकास की ओर


रानीवाड़ा।
तहसील क्षेत्र में एक ओर पर्वतीय तीर्थ स्थल विकसित होने जा रहा है। राज्य सरकार सहित जनप्रतिनिधियों के प्रयासों से अतिशीघ्र रानीवाड़ा तहसील क्षेत्र के इस प्राचीन तीर्थ स्थल पर श्रद्धालुओं की काफी तादाद देखने को मिल सकेगी।
जानकारी के मुताबिक, सिलासन ग्राम पंचायत के चरपटिया गांव के पास स्थित सोमेरा पर्वत पर प्राचीन तीर्थ के रूप में सौमेरी माता का मंदिर आया हुआ है। चारों ओर हरियाली से आच्छादित पर्वतों के बीच आए हुए इस मंदिर की छटा देखने को बनती है। अभी भी इस तीर्थ पर काफी तादाद में श्रद्धालु दर्शनार्थ आते रहते है, परंतु मूलभुत सुविधाओं के अभाव में मंदिर के दर्शन काफी दुर्गम होने की वजह से श्रद्धालुओं की तादाद में वृद्धि नही हो पा रही है।
स्थानीय विधायक रतन देवासी के प्रयासों से इस तीर्थ स्थल का कायाकल्प होने जा रहा है। विद्युत व पैयजल व्यवस्था से वंचित इस तीर्थ स्थल को इन सुविधाओं से परिपूर्ण किया जा रहा है। इस कार्य के लिए पेयजल विभाग ने दो दिन पूर्व ही ८.५० लाख रूपए की लागत से तलहटी पर नलकूप खुदवाया दिया है। जिसमें अपार जल संपदा प्राप्त हुई है। इस नलकूप को अतिशीघ्र विद्युतिकृत भी कर दिया जाएगा। यह सुविधा होने से इस तीर्थ का विकास दिन दिनू रात चौगुनी गति से हो सकेगा। इसी तरह ग्राम पंचायत ने बीआरजीएफ योजना के तहत छ: लाख रूपए खर्च कर कुछ ऊंचाई तक सीढिय़ों का निर्माण पूर्ण करवा दिया है। विधायक की अनुशंषा पर चरपटिया गांव से माताजी की तलहटी तक ५२ लाख रूपए की लागत का डामर सड़क का कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है। शैष रही ५०० मीटर की डामर सड़क के कार्य भी स्वीकृत होकर निविदा प्रक्रिया में है।
इस तरह उपरोक्त सुविधाएं होने पर श्रद्धालु आसानी से पर्वत पर स्थित सौमेरी माता के दर्शन कर सकेंगे। मंदिर तक पेयजल व विद्युत की व्यवस्था विधायक कोष से राशि खर्च कर की जाएगी। तथा पानी व बिजली की सुविधा होने पर इस तीर्थ स्थल का चहुमुखी विकास के लिए अन्य दानदाता भी सहयोग करने आगे आ सकेंगे। ग्रामीणों की मांगों पर मंदिर के पास सामुदायिक सभा भवन का निर्माण भी करवाने का विधायक ने आश्वासन दिया है। इस तरह यह तीर्थ विकसित होने पर गुजरात से सुंधामाता आने वाले दर्शनार्थी इस तीर्थ का भी दर्शन कर सकेंगे। विधायक रतन देवासी ने बताया कि सुंधा से यहां आने के लिए डाडोकी से चरपटिया कच्चे मार्ग को डामरीकृत करने का कार्य भी सरकार से स्वीकृत करवा दिया गया है। अब अगले साल साईंजी की बैरी से डाडोकी के बीच स्थित ग्रेवल सड़क को डामरीकरण में तबदील कर दिया जाएगा, ताकि रानीवाड़ा से सौमेरी माता होते हुए श्रद्धालु सुंधामाता तीर्थ स्थल तक आसानी से पहुंच सकेंगे। चरपटिया सहित आसपास के दर्जनों गांव के लोगों ने इस तीर्थ को विकसित कराने में विधायक के सहयोग को लेकर आभार जताया है।

डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र से लोगो को मिलेगी राहत - देवासी


रानीवाड़ा।
video
विधायक रतन देवासी ने आज शुक्रवार को शाम को रानीवाड़ा तहसील कार्यालय में कियोस्क के माध्यम से डिजिटल हस्ताक्षरित मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र जारी करने के कार्य का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जिन गांवों में ई मित्र सेवा केन्द्र उपलब्ध हैं, उस गांव सहित आसपास के गांवों के ग्रामीणों को उन सेवा केन्द्रों के जरिए आवेदन करने पर डिजिटल हस्ताक्षर युक्त मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र व आय प्रमाण पत्र मिल सकेंगे। तहसीलदार खेताराम सारण ने बताया कि ग्रामीणों की सुविधा को लेकर सरकार द्वारा यह एक सफल प्रयास किया गया है कि ई मित्र सेवा केन्द्रों के जरिए ग्रामीणों को उनके गांवों में ही उपरोक्त प्रमाण पत्र आसानी से मिल सके। उन्होंने बताया कि वर्तमान में रानीवाड़ा, करड़ा एवं मालवाड़ा मुख्यालय पर नागरिक सेवा केन्द्र स्थापित किए जा चुके हैं। इस मौके पर सूचना सहायक राहुल वैष्णव, हरजीराम देवासी, नवलसिंह देवड़ा, विकास अधिकारी जेठाराम वर्मा, श्रवण परिहार, सुमेरसिंह, उमरावसिंह सहित कार्यालय के कार्मिक उपस्थित थे।

पट्टे देने की मांग

रानीवाड़ा. निकटवर्ती धानोल गांव के पास स्थित रेबारियों का गोलिया में कई वर्षों से रहवास करे रहे पचास साठ परिवार के लोगों ने विधायक रतन देवासी से मिलकर उन्हें कब्जा सुदा मकानों का पट्टा दिलवाने एवं बिजली व पानी की सुविधा उपलब्ध करवाने की मांग की है। ग्रामीणों ने बताया कि रेबारियों के गोलिया में पिछड़े वर्ग के पाऊआ, कुम्हार व रेबारियों के परिवार पचास सालों से निवास कर रहे हैं, परंतु कुछ दिनों पूर्व उन्हें कब्जा सुदा जमीन से बेदखल करने की धमकी देकर परेशान किया जा रहा है।

कार्यकारिणी गठित

रानीवाड़ा.मंडल भाजपा अध्यक्ष भीखाराम चौधरी ने नवीन कार्यकारिणी का गठन कर बाबूलाल, ऊकसिंह, तुलसाराम, विद्यादेवी माहेश्वरी, देवीसिंह, हनवंत शर्मा को उपाध्यक्ष, किरण कुमार माली व हेमाराम विश्नोई को महामंत्री, सुकीदेवी घांची, झमुदेवी, मफाराम, नागजीराम मेघवाल, उगम देवी भील, जोरा राम देवासी को मंत्री, रूगनाथाराम प्रजापत को कोषाध्यक्ष और अमरसिंह भाटी को नगर अध्यक्ष पद पर मनोनीत किया है।

यात्री बैरंग लौटे, टिकट खिड़की बंद

 रानीवाड़ा
बुधवार देर रात को गांधीधाम से जोधपुर जाने वाली द्रुतगामी रेलगाड़ी में रानीवाड़ा रेलवे स्टेशन से जोधपुर जाने वाली सवारियों को टिकट खिड़की नहीं खुलने के कारण वापस लौटना पड़ा। जानकारी के मुताबिक गांधीधाम से जोधपुर जाने वाली गाड़ी रात 1.40 बजे रानीवाड़ा रेलवे स्टेशन पर पहुंची। बुधवार रात को रेलवे स्टेशन करीबन 20 से 25 सवारियां जोधपुर जाने को तैयार थी, परंतु स्टेशन पर टिकट खिड़की नहीं खुलने से उनके सामने जोधपुर जाने का संकट खड़ा हो गया। उन्होंने मौके पर तैनात रेलवे स्टेशन मास्टर को भी इस समस्या के बारे में बताया, परंतु टिकट बाबू ड्यूटी पर नहीं आया। इस संबंध में सवारियों ने मंडल रेल प्रबंधक को पत्र लिखकर ड्यूटी के प्रति लापरवाही बरतने वाले टिकट बाबू के विरुद्ध कार्यवाही की मांग की है।

चोरी के आरोपियों से 8.35 लाख बरामद

रानीवाड़ा
पिछले माह मालवाड़ा में एक दुकान से नौ लाख दस हजार रुपए की चोरी के मामले में पुलिस ने दूसरे आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। इससे पूर्व पुलिस ने दो दिन पूर्व मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से छह लाख रुपए बरामद किए थे, घटना में सहयोगी अन्य आरोपी को गुरुवार गिरफ्तार कर उसके कब्जे 2.35 लाख रुपए बरामद किए। थानाधिकारी रामचंद्र मीणा ने बताया कि पुलिस अधीक्षक राहुल बारहट के निर्देशानुसार चलाए गए अभियान को लेकर पुलिस ने आरोपी चंदू पुत्र गजा राम भील को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 2.35 लाख रुपए बरामद किए हैं। इस तरह प्रथम आरोपी अजबाराम पुत्र कपूराराम भील से बरामद राशि के बाद पुलिस ने अब 8.35 लाख रुपए बरामद कर लिए हैं। दोनों आरोपी पुलिस रिमांड पर चल रहे हैं।