Hot News अभी - अभी

रतनपुर में गाय पर हमला करने वाले युवक गिरफ्तार, रानीवाडा उपखंड की ताजा खबरों के आपका स्वागत।।

Wednesday 3 February 2010

चरम पर पहुंचा चुनावी रंग

रानीवाड़ा

क्षेत्र के विभिन्न गांवों में प्रथम चरण में होने वाले मतदान को लेकर जोरदार उत्साह है। गांवों में देर रात तक चौपालों पर चुनावी चर्चाएं चल रही हैं। गांव की सरकार चुनने का यह मौका हर ग्रामीण को भा रहा है। विशेषकर युवा इस बार इसमें ज्यादा रूचि ले रहे हैं।

मालवाड़ा क्षेत्र के गांव आखराड़ में चुनावी रंग पूरे शबाव है। गांव के सभी खंभे व दीवारें चुनावी पोस्टरों से अटे पड़े हैं। ग्रामीण बातचीत में बताते हैं कि वे अपने मताधिकार को लेकर सचेत हैं और वोट अवश्य डालेंगे। वोट किसे और क्यों दिया जाएगा के मुद्दे पर ये ग्रामीण चुप्पी साध लेते हैं। ऐसे में परिणाम क्या होगा कुछ कहा नहीं जा सकता, लेकिन यह अवश्य है कि अब इनके आस पास की समस्याएं इन्हें ज्यादा प्रभावित करती हैं। गांव में सरपंच पद को लेकर खासा उत्साह है। दावेदार अभी से सैंकड़ों समर्थकों के साथ हाथ जोड़ घर-घर वोट की गुहार कर रहें हैं।

क्षेत्र के मेड़ा गांव में भी कमोबेश यही हाल है। गांव में लोग समूहों में बैठे चुनावों पर चर्चा करते देखे जा सकते हैं। यहां से कुछ दूरी पर गोलवाड़ा सिलासन, चरपटिया, दूदवट सहित रानीवाड़ा खुर्द में भी चुनाव पूरे रंग पर हैं। यहां कहीं कहीं मतदाताओं के लिए भोजन की व्यवस्था प्रत्याशियों की ओर से की गई है। सुणतर क्षेत्र के गांवों में भी चुनावी पूरे रंग में दिखा। ग्राम पंचायत बडग़ांव में प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ रात को भी चुनाव प्रचार में जुटे हुए थे। गांव की गलियों में जमा कीचड़ व कंपकंपी छुड़ा देने वाली ठंड के बावजूद उनके जोश में कोई कमी नहीं थी। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में रोजाना अलग-अलग पदों के दावेदार दस्तक दे रहे हंै। गांव धामसीन में भी रात्रि में ग्रामीण घरों के बाहर चबूतरों पर बैठे चुनावी चर्चा करते दिखे।

घंूघट की ओट में मांगे वोट

कंधे तक घूंघट, बड़े-बूढ़ों के मिलने पर तुरन्त पैर छूना। कुछ ऐसा ही नजारा गांव मालवाड़ा, सेवाड़ा, रानीवाड़ा आदि में देखने को मिल रहा है। इन गांवों मेंं कुछ महिला प्रत्याशी घंूघट की ओट में वोट की गुहार करती नजर आई। महिलाओं के साथ महिला कार्यकर्ताओं के साथ-साथ पुरूष कार्यकर्ता भी चल रहे थे। वह विकास का दावा कर लोगों से अपने चहेते प्रत्याशी को वोट देने की अपील कर रहे थे।

No comments: