Hot News अभी - अभी

रतनपुर में गाय पर हमला करने वाले युवक गिरफ्तार, रानीवाडा उपखंड की ताजा खबरों के आपका स्वागत।।

Wednesday 3 February 2010

राशन को तरसते हकदार


बडग़ांव (रानीवाड़ा)

नियमित रूप से प्रभावी निरीक्षण नहीं होने के कारण रानीवाड़ा उपखंड के बडग़ांव सहित कई गांवों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली से उपभोक्ताओं को कोई लाभ नहीं हो रहा है। बीपीएल के कई परिवारों को तो लंबे समय से केरोसीन और गेहूं तक नहीं मिल पाया है। राज्य सरकार ने इन गांवों में भले ही राशन की उचित मुल्य की दुकानों के लिए अनुज्ञापत्र जारी किए हों, लेकिन इन अनुज्ञापत्र धारियों द्वारा भारी अनियमितता की जा रही है। खास बात तो यह है कि सब कुछ सामने होने के बादजूद इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। पद खाली होने के कारण इन गांवों में लंबे समय से दुकानों का निरीक्षण ही नहीं हुआ है। जिसका खामियाजा लोगों को उठाना पड़ रहा है। कहीं केरोसिन की कालाबाजारी की जा रही है तो कहीं गेहंू के लिए उपभोक्ता भटक रहे हैं।

किसी की दुकान, किसी का काम

क्षेत्र के कई गांवों में तो हालात यह है कि दुकान किसी ओर के नाम से आवंटित है और उसे कोई ओर चला रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसा होना आम बात है जहां सरकार की ओर से दुकान का लाईसेंस तो किसी ओर के नाम है और उसे चला कोई और रहा है। शेष & पेज ९

इतना ही नहीं किसी भी दुकान पर उपलब्ध सामग्री व भावों की कोई सूचना तक नहीं लिखी होती। इन दुकानों का ना तो खुलने का समय तय है और ना ही कोई वार। ऐसे में लोग बार बार चक्कर काट कर चले जाते हैं और उन्हें कोई सामग्री नहीं मिल पाती।

-इस क्षेत्र में निरीक्षक के पद खाली हैं। जिसके कारण लम्बे समय से निरीक्षण नहीं हो पा रहा है। व्यवस्था सुधारने का प्रयास किया जाएगा।

पुष्पराज पालीवाल, प्रर्वतन अधिकारी

No comments: