Hot News अभी - अभी

रतनपुर में गाय पर हमला करने वाले युवक गिरफ्तार, रानीवाडा उपखंड की ताजा खबरों के आपका स्वागत।।

Thursday 1 April 2010

जमकर हुई खरीद-फरोख्त



रानीवाड़ा
प्रसिद्ध सेवाडिय़ा पशु मेले का बुधवार को समारोहपूर्वक समापन हो गया। कलेक्टर केवल कुमार गुप्ता के सानिध्य में हुए समापन समारोह में मेले के अंतिम दिन भी कई प्रतियोगिताएं हुईं। इनमें अव्वल रहने वाले पशुपालकों का सम्मान किया गया। इस पशु मेले में कुल 13 हजार 677 पशु आए थे, जिनमें से 6 हजार पशुओं की बिक्री हुई। इससे पंचायत समिति को 3 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ।समापन को संबोधित करते हुए कलेक्टर गुप्ता ने कहा कि विषम परिस्थतिओं में भी मेले का सफल आयोजन कर आयोजकों ने सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने पशु व्यापारियों को आश्वस्त कर कहा कि उनकों गुजरात सहित अन्य राज्यों में अपने पशुधन को ले जाने में कोई प्रकार की समस्या का सामना नही करना पड़ेगा। पशु व्यापारियों को विशेष परमिट दिया जा रहा है। इसमें सभी अधिकारियों के संयुक्त हस्ताक्षर करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेलें में पशु प्रतियोगिताओं का आयोजन करने से स्वच्छ प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा होती है। यह परंपरा मेले के लिए अच्छी मानी गई है। जिला कलक्टर केवलकुमार गुप्ताइस अवसर पर पुलिस उप अधीक्षक देवेंद्र शर्मा ने कहा कि पशु परिवहन करते समय सभी व्यापारी कानून की परिधी में कार्य करे, तो उनके सामने कोई समस्या नहीं आएगी। बाहर के व्यापारियों को यदि कोई व्यक्ति परेशान करता है तो वह तुरंत पुलिस को सूचित करे, ताकि समस्या का समाधान त्वरित गति से किया जाए। एसडीएम कैलाशचंद्र शर्मा ने भी मेला आयोजकों द्वारा की गई व्यवस्थाओं पर संतोष जताते हुए सराहनीय कार्य बताया। उन्होनें कहा कि पशुमेला सेवाडिय़ा की अच्छी साख होने से इसका इंतजार हर पशुपालक और व्यापारी को रहता है। इससे पूर्व मुख्य अतिथि ने मेले में सर्वश्रेष्ठ पशु का चयन कर जेतावाड़ा निवासी मूलसिंह पुत्र गुमानसिंह राजपुत की घोड़ी को प्रथम विजेता चिन्ह दिया। बाद में प्रतिवेदन के रूप में मेलाधिकारी ओमप्रकाश शर्मा ने मेले के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। घुड़ दौड़ में उमड़े लोग

मंगलवार की शाम को मेला मैदान में प्रसिद्ध घुड़ दौड व ऊंट दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें विजेता पशुपालकों को फुंदा बांधकर सम्मानित किया। इस दौड़ को देखने के लिए मैदान में हजारो की तादाद में लोगों ने भाग लिया। मेले के दौरान पशुओं के शृंगार की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई थीं। घुड़ दौड़ प्रतियोगिता के दौरान एसडीएम कैलाशचंद्र शर्मा, तहसीलदार खेताराम सारण, हरजीराम देवासी, भूमि विकास बैंक के चेयरमेन राव मोहनसिंह चितलवाना, रणजीतसिंह बडग़ांव, नवलसिंह देवड़ा, पूरणसिंह देवड़ा, मंछाराम परिहार सहित कई लोगों ने भाग लिया।

समारोह मेें विजेता पशुपालकों को किया सम्मानित

विभिन्न पशु प्रतियोगिताओं विजेता पशुपालकों को समापन समारोह में आकर्षक ट्राफी व प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। मेले की व्यवस्थाओं में सराहनीय योगदान देने पर विभिन्न सरकारी विभागों के कर्मचारियों सहित अधिकारियों को भी प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया।

No comments: