Hot News अभी - अभी

रतनपुर में गाय पर हमला करने वाले युवक गिरफ्तार, रानीवाडा उपखंड की ताजा खबरों के आपका स्वागत।।

Sunday 25 July 2010

इंद्र देव मुस्कुराएं, जमकर बरसी बदरा











रानीवाड़ा।(25.07.2010 -5PM)
तहसील क्षेत्र में पिछले 24 घंटे के दौरान इंद्र देव की मेहरबानी से लगभग सभी एनिकट व बांध के लबालब हो जाने की खबर मिली है। अच्छी बरसात होने से किसानों के चेहरे खिल उठे है। तहसील क्षेत्र में बारहमासी बहने वाली जेतपुरा व बडगांव नदियां जो कुछ माह से सुखी पड़ी थी, उनमे भी काफी तादाद में पानी आने से तटीय क्षेत्रों के कृषि कुंओं में भू-जल स्तर सुधरने की संभावना के चलते किसान काफी खुश नजर आ रहे है।
जानकारी के मुताबिक गत दो दिनों से तहसील क्षेत्र में लगातार हो रही तेज व मध्यम दर्जें की बरसात के कारण समग्र ग्रामीण क्षेत्र में पानी ही पानी नजर आ रहा है। आज जेतपुरा व बडगांव क्षेत्र के लोगों ने दोनों बारहमासी नदियों में पानी आने पर उनका ढोल व थाली बजाकर विधिवत पूजन कर जल स्वागत किया।  काफी तादाद में उमड़े लोगों ने आज नदियों में स्नान करने का भरपूर आनंद लिया। आज रविवार सवेरे हुई तेज बरसात के चलते जालेरा नालें के एनिकट में तीन फूट का ऑवरफ्लों चलने से दो घंटे तक सांचोर-रानीवाड़ा मार्ग का आवागमन ठप रहा। इसी तरह मालवाड़ा व कोड़ी नदी में रपट से चार फूट ऊपर तक पानी चलने से वहां भी काफी समय तक आवागमन बाधित रहा। जानकारी के अनुसार चिमनगढ़, तावीदर, लाखावास, सिलासन, रानीवाड़ा खुर्द, के बरसाती नालों में पानी के बहाव को लेकर लोगों को आवागमन में भारी समस्या का सामना करना पड़ा है। मौसम विभाग के अनुसार जेतपुरा बांध में पानी की अच्छी आवक होने से बांध का पांच फूंट का डेढ स्टोरेज भर चुका है। इसी तरह सिलासन बांध में भी साढे चार फूट पानी आने की खबर मिली है। सुंधामाता पर्वत के पास स्थित राजपुरा बांध में भी पानी की अच्छी आवक हुई है। सूरजवाड़ा, रोड़ा गांव के पास से बहने वाली सुकुल नदी दोनों किनारों को पार करते हुए गुजर रही है। वणधर बांध में भी अच्छे पानी आने से नहरी क्षेत्र के लोगों को काफी सुकुन मिला है। सौमेरा पहाड़ पर झरने बहना शुरू हो गए है। वहीं सौमेरा पहाड की तलहटी में नवनिर्मित एनिकट में पानी अत्यधिक आवक होने से उसकों काफी नुकसान होने का समाचार मिला है। सौमेरा पर्वत के ऊपर स्थित प्राचीन धार्मिक महत्व के तालाब के लबालब भरने की जानकारी मिली है। वहीं सुंधामाता पर्वतीय तिर्थ स्थल के झरने भी शुरू हो गए है। पर्वत के पिछवाड़े में स्थित अभिनव ब्रजमंडल में गौधाम पथमेड़ा के द्वारा निर्मित बांध में भी पानी के ऑवरफ्लों होने की जानकारी सुमन सुलभ ब्रह्मचारी के द्वारा दी गई है। आजोदर से मेड़क खुर्द जाने वाली डामर सड़क बरसाती पानी के चलते क्षतिग्रस्त हो जाने से रानीवाड़ा से मेड़क खुर्द का सम्पर्क कट गया है। मेड़क खुर्द जाने के लिए लोगों को अब मेड़क कलां होते हुए जाना पड़ रहा है।
जेतपुरा व बडग़ांव नदियों में पानी की तेज आवक के चलते प्रशासन सर्तक हो गया है। प्रशासन ने संभावित बाढ़ बचाव को लेकर अभी से उपाय शुरू कर दिए है। प्रशासन मिट्टी के कट्टों की व्यवस्था करवा रहा है, ताकि संभावित दुघर्टना से बचाव किया जा सके। जालेरा के सांपलाई बांध में भी बरसाती पानी की चादर चलने के समाचार मिले है। सांतरू का सोनारवाला एनिकट भी दूसरी बार ऑवरफ्लों होने से किसानों को काफी राहत मिली है।
मौसम विभाग के अनुसार रविवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे के दौरान ३५ मिमी बरसात दर्ज की गई है। इस तरह इस मानसुन के दौरान ४२४ मिमी बारिश दर्ज हुई है। अनाधिकृत सूत्रों के अनुसार आज रविवार सुबह आठ बजे से शाम छ: बजे तक ८० मिमी बरसात दर्ज की गई है। जिससे किसान लोगों को काफी राहत महसुस हो रही है।

No comments: