Hot News अभी - अभी

रतनपुर में गाय पर हमला करने वाले युवक गिरफ्तार, रानीवाडा उपखंड की ताजा खबरों के आपका स्वागत।।

Wednesday, 11 August 2010

खोडेश्वर पर पहुंचे पर्यटक




 रानीवाड़ा
सावन में रिमझिम-रिमझिम फुहारों के बीच चारों ओर हरीतिमा से आच्छादित पहाडिय़ों पर इन दिनों पर्यटर आने लगे हैं। रविवार को छुट्टि का दिन होने से क्षेत्र के पहाड़ों और झरनों पर लोगों की अच्छी भीड़ उमड़ी।

पर्यटकों की यह जोरदार आवजाही सुंधांचल के खोडेश्वर महादेव तीर्थ पर देखी गई। जहां दिन भर मेला सा लगा रहा। इतना ही नहीं यहां प्रकृति को नजदीक से देखने के लिए विदेशी पर्यटक भी पहुंचे। इस मंदिर के चारों और पहाड़ों पर इन दिनों प्राकृतिक छटा की जितनी तारीफ करें उतनी कम है। कई नयनाभिराम झरने बारिश की फुहारों के साथ ही परवान चढऩे लगे हंै। 

जाविया ब्लाक के लगायत सुंधा पर्वत के झरने तक सभी जीवंत हो उठे है। इकोप्वाइंट से खोडेश्वर घाटी का विहंगम नजारा और बादलों की ओट में छुपे पहाड़ों को देखना बेहद नयनाभिराम है। ये सभी स्थल घने वृक्षों से 
घिरे है और जंगल में है। पर्वतीय घाट की चट्टानों से सर्पीले आकार में बहते पानी से निकलने वाली संगीतमय ध्वनि तो अच्छी लगती ही है साथ ही दृश्य भी मनोरम हो चला है। सुंधामाताजी के झरने की तरह खोडेश्वर घाट का जल प्रपात दूर से ही आकर्षित करने लगा है।

चारों ओर खुशनुमा माहौल

रिमझिम फुहारों का मनभावन मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे खुशनुमा माहौल में ऐसा कौन शख्स होगा जो अपने घर में कैद होकर बैठना चाहेगा। बारिश की झड़ी जहां हर व्यक्ति को पानी में भीगने का आनंद लेने के लिए उकसा रही है, वहीं मन-मयूर भी प्रकृति के निकट पहुंचकर उसकी सुंदर छटा में खो जाने को अधीर व लालायित है। भीगे मौसम में जब प्रकृति ने हरियाली की मोहक चूनर ओढ़ ली है तब आसपास के प्राकृतिक, धार्मिक और पुरा-महत्व के रमणीय स्थल सैर-सपाटे की दावत देकर अपनी तरफ आकर्षित कर रहे है।

2 comments:

Mahendra Bhati said...

Very good

Bhati Dashrath Singh Ramseen said...

नववर्ष सबके लिए सुख-संमृद्धि एवं वैभवपूर्णहो, और आशा करता हूँ कि
नववर्ष आप सभी के लिए मंगलमय एवं लक्ष्य प्राप्ति से भरपूर हो साथ ही
नववर्ष में आशानुरूप सफलता की प्राप्ति लिए कामना करता हूँ। आप और आपके परिवार जनों को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाये