Hot News अभी - अभी

रतनपुर में गाय पर हमला करने वाले युवक गिरफ्तार, रानीवाडा उपखंड की ताजा खबरों के आपका स्वागत।।

Saturday 29 January 2011

केजीबी का हुआ लोकार्पण

रानीवाड़ा। कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय जालेरा कलां एवं कस्बे की सीएचसी में नवनिर्मित प्रसुती वार्ड का आज चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार शर्मा एवं विधायक रतन देवासी के द्वारा लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर डॉ. शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार की यह मंछा है कि ग्रामीण क्षेत्र के आम गरीब तक स्वास्थ्य सेवाएं सरलता एवं सुगमता से उपलब्ध हो सके। इस उद्देश्य को लेकर सरकार दृढ संकल्परत है। क्षेत्र के ग्रामीण चिकित्सालयों में चिकित्सकों के रिक्तपद मार्च के बाद भर दिए जाएंगे। उन्होंनें बताया कि पैरा मेडि़कल स्टाफ की भी प्रत्येक गांव में सुविधा उपलब्ध हो सके, ऐसी व्यवस्था प्रदेश स्तर पर करवाई जा रही है। उन्होंनें बताया कि प्रत्येक जनप्रतिनिधि को भारत एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी होनी आवश्यक है। उक्त योजनाओं के तहत ्रग्रामीण क्षेत्र तक प्रत्येक व्यक्ति को लाभांवित करने का कार्य जनप्रतिनिधि का होता है। जिसमें सरपंच की भूमिका अहम मानी जाती है। उन्होंनें बताया कि बालिका शिक्षा का प्रतिशत जालोर जिले में कम होना दुर्भाग्य पूर्ण है। यह भी जानकारी मिली है कि जिले में अभी तक ७८ हजार बालक विद्यालय में नामांकित नही है।
अत: सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय के समस्त अधिकारी एवं कार्मिक शिक्षा से वंचित उक्त बालकों को अतिशीघ्र विद्यालय से जोड़े इस कार्य को लेकर विस्तृत योजना बनाने की जरूरत है। उन्होंनें राजस्थानी लहेजे में संबोधन देते हुए मारवाड़ के लोगों की तारीफ करते हुए कहा कि आपके द्वारा दिए गए सम्मान को बरकरार रखते हुए क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं में कोई कमी नही आने दी जाएगी।  इस अवसर पर विधायक रतन देवासी ने कहा कि रानीवाड़ा क्षेत्र में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की जरूरत है। आज कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय के भवन का उदघाटन होने से विद्यालय में अध्ययनरत बालिकाओं को अब विशेष सुविधाए उपलब्ध हो सकेगी। सभी सुविधाओं से सम्पन्न इस भवन में अतिशीघ्र विधायक कोष से वाटर कुलर एवं आर.ओ. प्लान्ट लगाया जाएगा। उन्होंनें बताया कि जालेरा की तर्ज पर जसवंतपुरा में भी केजीबी का भवन उदघाटन के लिए तैयार है, वहां भी अतिशीघ्र उक्त नवनिर्मित भवन का लोकार्पण कर दिया जाएगा। उन्होंनें बताया कि क्षेत्र की एससी व एसटी वर्ग की बालिकओं के लिए डूंगरी व मेड़ा में अतिशीघ्र छात्रावास स्वीकृत होने जा रहे है। जिससे उक्त पिछड़े वर्ग की बालिकाएं भी अपना शैक्षणिक स्तर सुधार सके। देवासी ने बताया कि क्षेत्र में पेयजल की योजनाओं को लेकर राजनीति नही की जाएगी। जालेरा कलां में भी दो नलकूप स्वीकृत करवाए गए है। जिससे गांव की पूरानी पेयजल समस्या का स्थाई समाधान हो सकेगा। उन्होंनें कहा कि राज्य सरकार की यह मंछा है कि ग्रामीण क्षेत्र मे ंपानी, बिजली, सड़क एवं शिक्षा जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सके।  इसी उद्देश्य को लेकर आगामी कार्य योजना बनाई गई है।
उन्होंनें बताया कि इस वर्ष अप्रेल माह से क्षेत्र की पेयजल समस्याओं के समाधान के लिए लगभग २.५ करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। इस कार्य को लेकर जलदाय विभाग, प्रशासनिक अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों की समिति बनाकर विस्तार से कार्य योजना बनाने का कार्य जारी है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र की समस्त राउप्रावि में प्रधानाध्यापकों के पद भर दिए गए है, अतिशीघ्र शिक्षकों की नियुक्तिया भी होने जा रही है। उन्होंनें गरीब लोगों की वाजिब मांग का समर्थन करते हुए अतिशीघ्र समाधान करने का वायदा भी किया। इस अवसर पर जालेरा कलां सरपंच रेवाराम भील, जिला परिषद सदस्या ललिता बोहरा, पंचायत समिति सदस्य वागाराम देवासी, प्रधान राधादेवी देवासी, एसडीएम कैलाशचंद्र शर्मा सहित कई लोग उपस्थित थे। विद्यालय के लिए भूमि दान देने वाली महिला भूरीदेवी राणा का भी मंत्री ने शाल ओढ़ाकर सम्मान प्रदान किया।

No comments: