Hot News अभी - अभी

रतनपुर में गाय पर हमला करने वाले युवक गिरफ्तार, रानीवाडा उपखंड की ताजा खबरों के आपका स्वागत।।

Friday 19 February 2010

एक्स-रे मशीन का हुआ लोकार्पण


रानीवाड़ा।
राज्य सरकार की मंशानुसार प्रत्येक गांव के गरीब तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के संदर्भ में रानीवाड़ा मुख्यालय की सीएचसी में आज एक्स-रे की सुविधा शुरू की जा रही है। साथ ही भविष्य में ब्लड बैंक की सुविधा भी शुरू की जाएगी, जिसकी तैयारियां की जा चुकी है। यह बात स्थानीय विधायक रतन देवासी ने आज सीएचसी में एक्स-रे मशीन के लोकार्पण समारोह में कही। उन्होंने कहा कि जननी सहायता योजना के तहत प्रसुता महिलाओं को दिए जाने वाली राहत राशि की ग्रामीण क्षेत्र से शिकायतें ज्यादा आ रही है। जिन पर अंकुश लगाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं के प्रति सरकारी कर्मचारी को संवेदनशील होकर कार्य करना है। इन योजनाओं में कोताही बरतने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। देवासी ने कहा कि सीएचसी में छ: चिकित्सक पदों पर नियुक्तिया दी गई है। जिसमें कई विशेषज्ञ चिकित्सक भी सेवाएं दे रहे है। इन सेवाओं को आम जन तक प्रसारित करने के लिए जन प्रतिनिधिओं की भागीदारी आवश्यक है।
मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ. किशनसिंह ने कहा कि सीएचसी की जमीन में कुछ भाग रेल्वे का आ रहा है। अत: हाईकोर्ट के निर्देशानुसार ९ लाख रूपए रेल्वे में जमा कराना आवश्यक है। इसके लिए जन भागीदारी या विधायक कोष से सहयोग की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि रानीवाड़ा ब्लॉक में सभी रिक्त पद पर नियुक्तिया की जा चुकी है।
ब्लॉक सीएमओं डॉ. ए.आर. चौहान ने बताया कि सीएचसी ने गत वर्ष नसबंदी में लक्ष्य से ज्यादा कार्य कर प्रदेश में अहम भूमिका निभाई थी। जिसकी बदौलत एक्स-रे मशीन के लिए राशि राज्य सरकार ने आवंटित की थी। आज एक्स-रे मशीन के लोकार्पण से बीपीएल, वरिष्ठ नागरीक सहित विधवा महिलाओं को निशुल्क सेवा का लाभ मिल सकेगा। सामान्य वर्ग के मरीजों को रियायती दर पर यह सुविधा प्रदान की जाएगी।
इस अवसर पर ब्लॉक में कार्यरत समस्त एएनएम, जीएनएम, समस्त चिकित्सकों सहित प्रधान राधादेवी, उपप्रमुख मूलाराम भील, डॉ. वासुदेव लोढा, डॉ. हरीश जीनगर, डॉ. रघुनाथ, डॉ. भूपेश विश्रोई, डॉ. मांगीलाल विश्रोई, जिला परिषद सदस्या ललीता बोहरा सहित कई लोगों ने भाग लिया।

No comments: