Hot News अभी - अभी

रतनपुर में गाय पर हमला करने वाले युवक गिरफ्तार, रानीवाडा उपखंड की ताजा खबरों के आपका स्वागत।।

Monday 15 March 2010

वन मित्रों के चयन की प्रक्रिया शुरू हुई

रानीवाड़ा& तेरह हजार हैक्टेयर से अधिक वन क्षेत्रफल वाले सांचौर व रानीवाड़ा क्षेत्र में वनों की सुरक्षा के लिए नए प्रहरियों के आने की तैयारी हो गई है। कुछ समय बाद वन मित्रों को क्षेत्र के अलग-अलग क्षेत्रों में नियुक्ति मिल जाएगी। राज्य में वन विभाग व जनता के बीच सेतु का कार्य करने की दृष्टि से विभिन्न रेंज क्षेत्रों में वन मित्रों की नियुक्ति के तहत रेंज में पांच वन मित्र लगाए जाने हैं। दिसम्बर में उच्चाधिकारियों के निर्देशों के बाद क्षेत्रीय वन अधिकारी को भर्ती प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया था, लेकिन बाद में आचार संहिता लागू होने से यह प्रक्रिया अटक गई थी, लेकिन अब इसे फिर गति मिली है।

आए प्रस्ताव : वन विभाग सूत्रों के अनुसार वन मित्रों की भर्ती एक समिति के माध्यम से होगी। इस समिति में सम्बंधित पंचायत का सरपंच, वन सुरक्षा समिति का अध्यक्ष व विभाग का वनपाल या रेंजर शामिल है। मंडल वन कार्यालय को आधी जगहों से तो वन मित्रों के चयन के प्रस्ताव मिल चुके हैं वहीं शेष जगहों से प्रस्ताव आ रहे हैं।

ञ्चक्षेत्र में वन मित्रों को मंडल स्तर से आवश्यक प्रक्रिया के बाद नियुक्ति दी जाएगी। पहले उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रति माह १५ सौ रूपए मानदेय के रूप में दिए जाएंगे।

-नाहरसिंह सिनसिनवार, क्षेत्रीय वन अधिकारी रेंज रानीवाड़ा व सांचौर

No comments: