Hot News अभी - अभी

रतनपुर में गाय पर हमला करने वाले युवक गिरफ्तार, रानीवाडा उपखंड की ताजा खबरों के आपका स्वागत।।

Tuesday 27 April 2010

शिक्षा मंदिरों का होगा एकीकरण

रानीवाड़ा।
शिक्षक एवं छात्रानुपात को संतुलित करने के लिए अब क्षेत्र में स्कूलों का एकीकरण होगा। राज्य सरकार के आदेश के बाद इन दिनों शिक्षा विभाग के अधिकारी इस कवायद में जुटे है। इससे जहां प्रारम्भिक शिक्षा विभाग अन्तर्गत संचालित सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी पूरी हो सकेगी वहीं नामांकन भी बढ़ेगा। इसके तहत एक राजस्व ग्राम में एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले विद्यालयों का एकीकरण किया जाएगा।
ऐसा होगा स्वरूप:- एक राजस्व ग्राम में एक किलोमीटर के दायरे में यदि तीन प्राथमिक विद्यालय संचालित है तो उन्हें एक विद्यालय के रूप में संचालित किया जाएगा। वहीं एक मिडिल स्कूल व एक सैकंडरी स्कूल जिनमें छठी, सातवीं व आठवीं कक्षा संचालित होती है, उन्हें एक कर दिया जाएगा।

समिति का गठन:- ब्लॉक स्तर पर इस प्रक्रिया के तहत समिति गठित की गई है। सम्बंधित उपखंड अधिकारी इसके अध्यक्ष होंगे वहीं बीईईओ पदेन सचिव, सैकंडरी सेटअप में सीनियर सैकंडरी स्कूल के संस्था प्रधान इसके नोडल अधिकारी होंगे।

प्रक्रिया केवल ग्राम स्तर तक:- स्कूलों के एकीकरण की प्रक्रिया में राजस्व गांव ही सम्मिलित होंगे। शहरी क्षेत्र इसमें शामिल नहीं किए गए है। शिक्षा विभाग के सूत्रों के मुताबिक क्षेत्र में दो ऐसे विद्यालय है जिनका एकीकरण किया जा सकता है। विभाग के अनुसार कस्बे की नट कॉलोनी व मदागण नाड़ी को चिन्हित किया गया है। परंतु मदागण नाड़ी की राउप्रावि में पिछड़े वर्ग के विद्र्यािर्थयों की तादात ज्यादा होने से विधायक रतन देवासी ने एकीकरण नही करने को लेकर विभाग को चि_ी भेजी है। नट कॉलोनी की राउप्रावि में आठवीं बोर्ड का परिणाम शून्य रहा है।

इनका कहना:-
एक राजस्व ग्राम के अन्तर्गत एक किलोमीटर के दायरे में ऐसे विद्यालय चिन्हित किए गए है। इनका प्रस्ताव तैयार कर उच्चाधिकारियों को प्रेषित किया गया है। एक सप्ताह पूर्व ही इसके लिए आदेश मिले है।
- तोलाराम राणा, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रानीवाड़ा।

No comments: