Hot News अभी - अभी

रतनपुर में गाय पर हमला करने वाले युवक गिरफ्तार, रानीवाडा उपखंड की ताजा खबरों के आपका स्वागत।।

Sunday 1 August 2010

अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद प्रसव

रानीवाड़ा!(1.08.2010)
कस्बे की सीएचसी पर शुक्रवार रात को एक वैद्य द्वारा एक महिला के प्रसव में आनाकानी के बाद विधायक और सीएमएचओ के हस्तक्षेप से प्रसव हो पाया। इस बीच लोगों ने ड्यूटी पर मौजूद वैद्य के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। जानकारी के अनुसार रात करीब 8 बजे कस्बे की सीएचसी में गायत्रीदेवी हरिजन को दर्द होने पर उसकी सासू भंवरीदेवी प्रसव के लिए लेकर आई। इस बीच सीएचसी में ड्यूटी पर तैनात वैद्य लोकेश तिवारी ने उसका परीक्षण किया। ज्यादा दर्द होने पर भंवरीदेवी ने वैद्य से एएनएम अन्नमॉ को बुलाने का निवेदन किया। इस बीच वैद्य ने आनाकानी की और वहां मौजूद एएनएम व सूचना पाकर आए ब्लॉक सीएमओ डॉ. आत्माराम चौहान को भी प्रसव कक्ष में घुसने नहीं दिया। इसके बाद विधायक रतनदेवासी और सीएमएचओ किशनसिंह राठौड़ को सूचना दी गई। इनके हस्तक्षेप के बाद महिला का प्रसव करवाया गया। घटना की जानकारी मिलने पर एएसआई शिवाराम मेघवाल व हेड कांस्टेबल जाकिर अली भी सीएचसी पहुंचे। 

मुझे सीएचसी इंचार्ज ने ड्यूटी पर लगाया था, जिसका मैं निर्वहन कर रहा था। कुछ लोग मेरे प्रति द्वेषता रखते हैं और मुझे यहां से हटाना चाहते हैं।

लोकेश तिवारी, वैद्य

शुक्रवार रात की यह घटना गंभीर प्रवृत्ति की है। प्रसव कराने का काम एलोपैथिक चिकित्सक का होता है, न कि वैद्य का। इसमें लिप्त चिकित्सकों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए कलेक्टर को सूचित कर दिया गया है।

- रतन देवासी, 
स्थानीय विधायक, रानीवाड़ा

मेरी पुत्रवधू तीन घंटे तक दर्द से तड़पती रही। बार-बार निवेदन के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हुई।

- भंवरीदेवी, पीडि़ता 

विभाग के नियमानुसार वैद्य को सीएचसी में रात्रिकालीन ड्यूटी पर नहीं लगाया जा सकता है। घटना की जांच करवाकर उचित कार्रवाई की जाएगी।

- डॉ. किशनसिंह राठौड़, सीएमएचओ, जालोर

मैं ब्लॉक सीएमओ हूं, लेकिन वैद्य ने मुझे भी प्रसव कक्ष में नहीं आने दिया। बाद में पुलिस के सहयोग से हम लोगों ने इलाज किया।

- डॉ. आत्माराम चौहान, ब्लॉक सीएमओ, रानीवाड़ा

No comments: