Hot News अभी - अभी

रतनपुर में गाय पर हमला करने वाले युवक गिरफ्तार, रानीवाडा उपखंड की ताजा खबरों के आपका स्वागत।।

Wednesday 8 September 2010

मतदान में दिखाया उत्साह


रानीवाड़ा
क्षेत्र के गांव-गांव में नेता बनने की होड़ युवाओं के सिर चढ़कर बोल रही है। युवक कांग्रेस की कमेटियों के चुनाव में जहां प्रत्याशी पूरी ताकत लगा रहे हंै, वहीं मतदाताओं का जोश भी देखते बन रहा है। युवतियां भी इस कड़ी में पीछे नहीं हैं। क्षेत्र में सोमवार से गुरुवार तक चलने वाले इस चुनावों में रानीवाड़ा विधानसभा की ४९ ग्राम पंचायतों के चुनाव हो रहे हैं। रानीवाड़ा विधानसभा क्षेत्र की ४९ ग्राम पंचायतों में सावीदर, चांदूर, पावली व रानीवाड़ा खुर्द में नामांकन नही आने से वहां पर चुनाव नही करवाए जा रहे है। क्षेत्र में सर्वाधिक नामांकन कोटड़ा से 12, गुंदाऊ से 11, सरनाऊ से 11 व करवाड़ा से 10 दर्ज किए गए है। रानीवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में कुल ९३२० में यूथ कांग्रेस के पंजीकृत सदस्य हंै। इन चुनावों के परिणाम वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इनके लिए होगा चुनाव : फिलहाल युवक कांग्रेस के प्रथम फेज के चुनाव हो रहे हैं। प्रत्येक ग्राम पंचायतों में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष सहित पांच-पांच लोगों की कमेटी बनेगी। इसी तरह प्रत्येक ग्राम पंचायत में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व तीन जनरल सेकट्री (अजाजजा, ओबीसी व महिला) चुने जाएंगे।

अंतिम समय तक मशक्कत

उपखंड मुख्यालय पर स्वामी आत्मानंद सेवा संस्थान में सुबह से लेकर शाम चार बजे तक युवा मतदाताओं की लम्बी कतार लगी रही। हालत यह थी कि निर्धारित समय शाम चार बजे समाप्त होने के बाद भी बाहर सौ से अधिक युवाओं की भीड़ थी। बाद में लाइन में खड़े सभी मतदाताओं को एक-एक पर्ची देकर अंदर किया और फिर मुख्य द्वार बंद कर दिया। यहां ४९ ग्राम पंचायतों में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व जनरल सेक्रेट्री के लिए नामांकन पत्र दाखिल हुए थे। अन्य चुनावों की तरह इसमें भी मतदाता पहचान पत्र को लेकर कई बार उलझन व टकराव की स्थिति आई। राशन कार्ड व मार्कशीट के साथ अधिकांश युवा मतदान करने आए। निर्धारित समय के बाद मतदाताओं के अलावा कोई व्यक्ति वोट नहीं दे, इसके लिए लाइनिंग के लिए एकबारगी रस्सियों का सहारा भी लिया गया।

इनका कहना

यूथ कांग्रेस की ग्रामीण इकाई के चुनावों में कम से कम 20 प्रतिशत मतदान करवाना अनिवार्य है। इससे कम मतदान होने पर वह चुनाव रद्द माना जाएगा। प्रत्याशी को कम से कम दो वोट लेना आवश्यक है। चुनाव रद्द होने पर दोबारा चुनाव नहीं करवाए जाएंगे।

-प्रणय शुक्ला, लोकसभा प्रभारी, जालोर-सिरोही

No comments: