Hot News अभी - अभी

रतनपुर में गाय पर हमला करने वाले युवक गिरफ्तार, रानीवाडा उपखंड की ताजा खबरों के आपका स्वागत।।

Thursday 25 March 2010

मेले की तैयारियां जोरों पर


रानीवाड़ा
पंचायतीराज विभाग के तत्वावधान में शुक्रवार से शुरू होने वाला राज्य स्तरीय आपेश्वर पशु मेला सेवाडिय़ा की तैयारियां शुरू हो गई है। विभाग ने मेला स्थल पर दुकानों के लिए भूखण्ड आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, वहीं तिलवाड़ा के पशु मेला समापन के बाद कई दुकानदारों ने अपना सामान लाकर यहां डाल दिया व कुछ ने दुकानें लगाना भी शुरू कर दिया है। मेला अधिकारी ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि मेले में चिकित्सा, प्रकाश, पानी, स्वच्छता एवं पुलिस का प्रबंध रहेगा। मेले का उद्घाटन भूमि पूजन व झण्डा रोहण के साथ २६ मार्च को जिला प्रमुख जसवंत कंवर व कलक्टर केवलकुमार गुप्ता करेंगे। मेला अधिकारी ने बताया कि मेला स्थल पर भूखण्डों का आवंटन किया जा रहा है, जिसमें कपड़ा बाजार, झूला, चकरी, सर्कस, सिनेमा, मनिहारी, मेन बाजार, चूड़ी, खादी भण्डार व मनोरंजन, हलवाई, लोहा, कसेरा, टेन्ट हाऊस व अन्य दुकानों के लिए भूखण्डों की नीलामी होगी।

अधिकारियों ने की तैयारियों की समीक्षा : मेले की तैयारियों का बुधवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने भी जायजा लिया। उपखण्ड अधिकारी कैलाशचंद्र शर्मा, तहसीलदार खेताराम सारण ने पशुपालन विभाग, पंचायत कर्मचारियों के साथ सेवाडिय़ा मेले की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मेला स्थल पर भूखण्डों की नीलामी व दुकानों के आवंटन की प्रक्रिया का निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को दवाओं की आपूर्ति, टीकाकरण के अलावा खाद्य व पेय पदार्थो के नमूने लेने की पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। उपखण्ड अधिकारी ने मेले के दौरान सीएचसी के चिकित्सक को मुख्यालय पर रहने के लिए पाबन्द करने को कहा। राजस्व छीजत रोकने, अवैध शराब की बिक्री रोकने के लिए आबकारी थाना स्थापित करने, पशु चारे की दरों का निर्धारण, पशु मेला क्षेत्र में रोशनी पानी की व्यवस्था, परम्परागत खेलों व पशु प्रतियोगिता के आयोजन के बारे में निर्देशित किया।

पशु प्रतियोगिताएं : मेले में 2९ व 3० मार्च को उन्नत नस्ल के पशुओं की विभिन्न प्रतियोगिताएं होंगी तथा २ अप्रेल को विजेता पशुपालकों को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। मेले में 3 वर्ष से कम उम्र के बछड़ों को राज्य के बाहर ले जाने की स्वीकृति नहीं होगी। मेले में संक्रामक रोग से पीडि़त मनुष्य व पशुओं का प्रवेश वर्जित है।

1 comment:

rahul said...

achhi khabar hai yah ....yah un shkshiyato ka coverge hai shayad jinke paas koi prtinidhi nahi jo prees note kisi akhbaar ke karyalay me pahucha ske aise me inki khabar ko prathmikta dene ke liye aap ...samman ke haqdar hai ...bahut khoob in bejubano ke mahotsav ko apne blog par jagah dene ke liye ...ho sake to inka dard bhee ujagar kare ...shubhkamnayo ke sath ...