Hot News अभी - अभी

रतनपुर में गाय पर हमला करने वाले युवक गिरफ्तार, रानीवाडा उपखंड की ताजा खबरों के आपका स्वागत।।

Tuesday 22 June 2010

"अब गुजरात जाने की जरूरत नहीं" मुख्यमंत्री अशोक गहलोत


रानीवाड़ा।
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के जालोर आगमन पर रानीवाड़ा उपखंड़ क्षेत्र की समस्याओं के समाधान को लेकर प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष ओबीसी प्रकोष्ठ राव सज्जनसिंह ने २१ सूत्री ज्ञापन दिया। गहलोत ने राव से मुलाकात कर ध्यान से सभी समस्याएं सुनकर अतिशीघ्र स्थायी समाधान कराने का आश्वासन दिया। राव ने बताया कि रानीवाड़ा उपखंड़ का सुुणतर क्षेत्र कभी मारवाड़ का कश्मीर नाम से प्रसिद्ध हुआ करता था, परंतु कुछ सालों से पानी के अत्याधिक दोहन से भूजल स्तर रसातल की ओर जा रहा है। इसके लिए बारहमासी सुकळ नदी का सरंक्षण जरूरी है। क्षेत्र में फ्लोराइड़ की मात्रा पानी में ज्यादा होने से ग्रामीण क्षेत्र के हजारों लोग फ्लोरोसीस रोग से ग्रसित हो रहे है। रोग से बचाव मात्र नर्मदा के नीर से हो सकता है। रानीवाड़ा क्षेत्र को पाईपलाइन प्रोजेक्ट से जोड़ा जाए। यह योजना पूर्व में बन चुकी है परंतु बजट ज्यादा होने से स्वीकृत नही हो पाई है। राव ने कहा कि उक्त योजना का दोबारा ऐस्टिमेंट बनाकर स्वीकृत किया जाए।
उन्होंने कहा कि विधानसभा मुख्यालय पर रीको नही होने से उद्योग धंधे पनप नही हो रहे है। रीको क्षेत्र के लिए रानीवाड़ा डेयरी के पास जमीन अवाप्त कर रीको क्षेत्र घोषित करावे, ताकि कई उद्योग धंधे पनप सके। राव ने रानीवाड़ा खुर्द, डंूगरी, सूरजवाड़ा, सिलासन व करवाड़ा में ३३ केवी विद्युतउपकेंद्र स्वीकृत कराने का निवेदन किया है। इस अवसर स्थानीय विधायक रतनदेवासी, प्रदेश सचिव पुखराज पाराशर, जालोर विधायक रामलाल मेघवाल, जिलाप्रमुख जसवंतकवंर, परसराम ढ़ाका, अंबालाल चितारा सहित कई जनों उपस्थित रहें।


जालोर। बिशनगढ़ में सोमवार को कैलाश धाम का उद्घाटन करने आए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि एमजीनरेगा ने लोगों को रोजगार में स्थिरता प्रदान की है। उन्होंने कहा कि नरेगा मेे साल में सौ दिन का रोजगार दिया जा रहा है। ऎसे में जिलेवासियों को कमाने के लिए गुजरात जाने की जरूरत नहीं है। 

कांग्रेस को गरीबों व किसानों का सच्चा साथी बताया। हरित राजस्थान का जिक्र करते हुए उन्होेेने कहा कि सभी लोगों को पौधरोपण करना चाहिए। जिले के प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी ने कहा कि सरकार जनता को सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए तत्पर है। गाजियाबाद मठ के मठाधीश नारायणगिरी महाराज ने कहा कि नर्मदा का पानी अब जालोर की जरूरत बन गया है। ऎसे में राज्य सरकार को चाहिए कि वे इस दिशा में सकारात्मक पहले करें। 

सांसद देवजी एम पटेल, जालोर विधायक रामलाल मेघवाल, रानीवाड़ा विधायक रतन देवासी, जिला प्रमुख जसवंत कंवर, कांग्रेस पार्टी के प्रदेश सचिव पुखराज पाराशर, मैसूर सांसद विश्वनाथन, पूर्व सांसद के.सी कौण्डया, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोपालसिंह भाद्राजून, बीसूका उपाध्यक्ष पारसाराम मेघवाल, जिलाध्यक्ष समरजीतसिंह, पूर्व विधायक हीरालाल विश्नोई, जोगेश्वर गर्ग, गोपाराम मेघवाल, जुगल काबरा, बिशनगढ़ सरपंच प्रवीण कंवर सहित कई जनप्रतिनिधि मौजूद थे। 

बच्चों को स्कूल भेजो
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वहां मौजूद लोगों को अपने बच्चों को विद्यालय भेजने बात कही। उन्होंने कहा शिक्षा से ही राज्य का विकास हो पाएगा। किसान या मजदूर परिवार का एक भी लड़का पढ़कर अफसर बन गया तो पूरा परिवार सुधर जाएगा। 

गायाें की सेवा करूंगा
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वहां मौजूद साधु-संतों को विश्वास दिलाया कि अकाल के दौरान मूक पशुओं की सेवा में कोई कमी नहीं रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पहले भी इस दिशा में बहुत प्रयास किए हैं और आगे भी जारी रहेंगे। इस अवसर पर अणसी देवी प्रतापजी खिंवेसरा रिलीजियस चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से गोशालाओं के लिए 11 ट्रक चारा उपलब्ध कराने की घोषणा की गई।

23 मिनट का भाषण
बिशनगढ़ में हुए इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 23 मिनट तक भाषण दिया। 1 बजकर 35 मिनट पर अपना भाषण शुरू किया तथा 1 बजकर 58 मिनट पर अपना भाषण समाप्त किया। भाषण के दौरान ज्यादा समय नर्मदा व ब्रॉडगेज का जिक्र किया। 

छाया पत्रिका का मुद्दा
मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के दौरान कुछ दिनों पहले राजस्थान पत्रिका की ओर से उठाए ब्राडगेज पर सवारी गाड़ी व नर्मदा के पानी का मुद्दा छाया रहा। मुख्यमंत्री सहित प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी, सांसद देवजी एम पटेल, महंत नारायण गिरी व रानीवाड़ा विधायक रतन देवासी ने अपने भाषण में इनका जिक्र किया।

सुनी जनता की समस्याएं
मुख्यमंत्री सर्किट हाउस में जनता से सीधे मुखातिब हुए। ज्ञापन देने आए विभिन्न संगठनों के लोगों से मुख्यमंत्री ने सीधे बात की व उनकी समस्याओं को सुना। इस मौके जिला सरपंच संघ ने जिलाध्यक्ष लालसिंह राजपुरोहित, जलाराम सेवा समिति के अध्यक्ष सज्जनसिंह राव, विद्यार्थी मित्र शिक्षक संघ, नगरपालिका अध्यक्ष, सेडिया के ग्रामीणों, देवासी समाज के लोगों, राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील, रोडवेज कर्मचारी संघ समेत अन्य संगठनों ने विभिन्न समस्याओं को लेकर सीएम को ज्ञापन सौंपे। वहीं जिला कलक्ट्री में अधिकारियों की बैठक लेने के बाद बिशनगढ़ रवाना होते समय भी कलक्टर कार्यालय के चैनल गेट के बाहर भाजपा, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, देवासी छात्रावास एवं विकास संस्थान समेत विभिन्न संगठनों ने सीएम को ज्ञापन सौंपे। 

कांगे्रसजनों ने किया स्वागत
स्टेडियम स्थित हेलीपेड पर मुख्यमंत्री के हेलीकॉप्टर से उतरते ही जिला संभागीय आयुक्त व जिला कलक्टर ने उनकी अगुवानी की। इसके बाद प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी, कांग्रेस के प्रदेश सचिव पुखराज पाराशर, जिला प्रमुख जसवंतकंवर, कांग्रेस जिलाध्यक्ष डॉ. समरजीतसिंह, विधायक रामलाल मेघवाल, रतन देवासी, भगराज चौधरी, बीसूका उपाध्यक्ष पारसाराम मेघवाल, पूर्व विधायक हीरालाल विश्नोई व युवा नेता मोहनकुमार विश्नोई समेत कई कांग्रेस पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया। सेवादल कार्यकर्ताओं ने सलामी दी। 

उलझन के मौके
सर्किट हाउस में युकां के पूर्व जिला अध्यक्ष परसराम ढाका व पुलिसकर्मी आपस में उलझ गए। कचहरी परिसर में आरएसी के जवान व वकील जगदीश गोदारा के बीच नोक-झोक हो गई। पुलिस व विद्यार्थी मित्र कई बार एक-दूसरे से उलझते नजर आए।

हेलीकॉप्टर का क्रेज
कार्यüक्रम के दौरान ग्रामीण क्षेत्र से आए लोगों में हेलीकॉप्टर को लेकर खासा क्रेज देखा गया। लोग काफी समय तक उसे निहारते रहे। कार्यक्रम के दौरान भी हेलीकॉप्टर की आवाज पर कई लोग उसे देखने बाहर चले गए।

यहां भी लाओ पानी
कार्यक्रम के दौरान सांसद देवजी एम पटेल ने जिले के लोगों को नर्मदा का पानी पिलाने की पुरजोर वकालात की। उन्हाेंने चुटकी लेते हुए कहा कि यहां तो बटन दबाकर महादेव की जटा से पानी प्रवाहित कर दिया अब जिले की प्यासी धरती पर नर्मदा का पानी भी प्रवाहित कर दो। 

No comments: