Hot News अभी - अभी

रतनपुर में गाय पर हमला करने वाले युवक गिरफ्तार, रानीवाडा उपखंड की ताजा खबरों के आपका स्वागत।।

Wednesday 7 July 2010

जलाशय हुए लबालब

रानीवाड़ा।
उपखंड क्षेत्र में कल रात्री को मध्यम दर्जे की बरसात होने से कई नदी व नालों में पानी बहने के समाचार मिले है। दर्जनों एनीकट, नाडे व नाडिया पानी से लबालब भर गए है। जलाशयों की भौतिक स्थिति को देखने के लिए आज एसडीएम कैलाशंचद्र शर्मा ने कई गांवों का निरीक्षण किया। जालेरा कलां के एनीकट का निरीक्षण करने पर एनीकट लबालब होना पाया गया। साईड की दीवारों से पानी के लीकेज होने पर उन्होंने बीडीओं को तुरंत तकनिकी टीम वहां भेजकर लीकेज दूरस्त करने के निर्देश दिए। यह एनीकट सोमवार रात्री को बरसात से ऑवरफ्लो हुआ था। इसके भर जाने से किसानों के कृषि कुओं में भूजल चार्ज होने की आशा जगी है। शर्मा ने प्रधान राधादेवी के साथ जालेरा खुर्द के सापलाई बांध का भी निरीक्षण किया। उन्होंने वहां पर ऑवरफ्लो की जानकारी लेकर पानी निकासी सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। बांध में इस समय साढे छ: फूट पानी आने की जानकारी दी गई।
इसी तरह अच्छी बरसात होने से किसानों के चेहरे खिले हुए नजर आ रहे है। उपखंड के ग्रामीण क्षैत्र से आ रही खबरों के अनुसार मेडा का नाला भी कल रात्री को तीन घंटे तक चला। सिलासन व तावीदर बांध में भी पानी आने के समचार मिले है। लंबे समय से सुखी पड़ी जेतपुरा की सुकल नदी में भी पानी बहने लगा है। ग्रामीणों ने बताया कि जेतपुरा बांध में पानी की आवक शुरू हो गई है। सूरजवाड़ा के पास भी बहने वाली नदी में पानी की आवक शुरू होने से किसानों को राहत महसूस हुई है। मौखातरा गांव के नाले में कल रात्री को पानी की तेज आवक होने से भीलों की ढाणी में पानी घुस जाने से जन जीवन प्रभावित होने के समाचार मिले है। प्रशासन को जानकारी मिलने पर एसडीएम ने पटवारी को मौके पर भेजकर वस्तु स्थिति की जानकारी लेकर बाढ बचाव की व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश दिए। सेवाड़ा के पास बने एनीकट में पानी ऑवरफ्लों होने से साईड में बनी मिट्टी की दीवार पानी में बह जाने के समाचार मिले है। विकास अधिकारी ने आज सेवाड़ा में भी तकनिकी टीम भेजकर एनीकट को दूरस्त करने की तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। मिली जानकारी के अनुसार सेवाड़ा में मंगलवार शाम को ग्राम पंचायत ने जेसीबी लगाकर साईड की दीवारों को दूरस्त करने का कार्य शुरू कर दिया है।
तहसील सूत्रों के अनुसार मंगलवार सुबह 8 बजे तक रानीवाड़ा उपखंड मुख्यालय पर १५८ मिमी बरसात दर्ज की गई है। अच्छी बरसात होने से किसानों के साथ व्यापारियों को भी सकुन मिला है। आज मंगलवार को भी क्षैत्र में तेज गर्मी व उमस के चलते लोगों को देर रात्री को अच्छी बरसात होने की आशा है।

No comments: