Hot News अभी - अभी

रतनपुर में गाय पर हमला करने वाले युवक गिरफ्तार, रानीवाडा उपखंड की ताजा खबरों के आपका स्वागत।।

Friday 9 July 2010

गोधाम पथमेड़ा का होगा स्थानांतरण


रानीवाड़ा
गो सेवा, गो संवर्धन व गो संरक्षण के क्षेत्र में समूचे देश में प्रसिद्ध गोधाम पथमेड़ा का मुख्य कार्यालय अब सांचौर के पथमेड़ा गांव से सिरोही जिले के केसुआ गांव में स्थानांतरित होने जा रहा है। अब गोधाम द्वारा देश में संचालित सैकड़ों गोशालाओं की मॉनिंटरिंग केसुआ में नवनिर्मित अभिनव ब्रज मंडल से होगी। इसी के साथ यहां पल रहा गोवंश भी केसुआ ले जाया जाएगा। 

पथमेड़ा में केवल बीमारू गायें रहेंगी। यह निर्णय गोधाम पथमेड़ा के ट्रस्टियों की बैठक में सर्वसम्मति व ध्वनिमत से लिया गया। धाम के संस्थापक स्वामी दत्तशरणानंद महाराज की निश्रा में आयोजित इस बैठक में कई संत-महात्मा सहित ट्रस्टीगणों ने भाग लिया। इस निर्णय के बाद जिले के गोभक्तों को भी सदमा लगा है। पथमेड़ा में स्थित मुख्यालय के कारण जालोर को देश भर में अलग पहचान मिली थी और यह एक राष्ट्रीय केंद्र बन गया था।

संचालन अब केसुआ से : पथमेड़ा गोशाला का मुख्यालय अब सिरोही जिले के केसूआ में होगा। इसके लिए अभिनव ब्रज मंडल बनाया गया है। ट्रस्ट के वरिष्ठ सदस्य केशाराम सुथार ने सिरोही जिले के केसुआ में नवनिर्मित अभिनव ब्रज मंडल में गोधाम पथमेड़ा का मुख्यालय स्थानांतरण करने का प्रस्ताव पेश किया। इस पर सभी सदस्यों ने एक राय होकर प्रस्ताव पारित किया। 

केवलराम पुरोहित ने गोधाम पथमेड़ा के समस्त गोवंश के रखरखाव को लेकर केसुआ में छाया-पानी की व्यवस्था करने की बात कही। भाखराराम विश्नोई ने गोधाम पथमेड़ा द्वारा संचालित समस्त शाखाओं की सम्पूर्ण व्यवस्था, निर्देशन एवं अन्य कार्यों की देख-रेख के लिए अभिनव मंडल से ही कराने की बात कही।

कैसा है अभिनव ब्रज मंडल

सिरोही जिले की मंडार उपतहसील के केसुआ गांव के पास सुंधामाता पर्वत के पीछे स्थित धोरों में इस संस्था को स्थापित किया गया है। इस संस्था का शिलान्यास 2002 में महाराज श्री के करकमलों से किया गया था। परिसर में हजारों की तादाद में औषधिय पौधों के साथ प्रचुर मात्रा में गोवंश के लिए चारा उत्पादन करवाया जा रहा है। संस्था ने दानदाताओं के सहयोग से यहां विशाल बांध का निर्माण करवाया है। इसी परिसर में एक माध्यमिक विद्यालय भी संस्था द्वारा संचालित किया जा रहा है, जिसमें उच्च श्रेणी की परंपरागत वैदिक शिक्षा के साथ तकनीकि शिक्षा विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाई जा रही है। भव्य भवनों को पुरातन शैली के साथ निर्मित किया गया है। संत महात्माओं के लिए स्थाई कुटीरों का निर्माण भी किया गया है। इस ब्रज मंडल को देखकर बाबा रामदेव भी प्रसन्न हुए थे। अभिनव ब्रज मंडल को स्थापित करने में गत पांच वर्षों से देखरेख करने वाले सुमनसुलभ ब्रह्मचारी ने बताया कि जालोर जिले के धूलिया से लगाकर सिरोही जिले के केसुआ गांव तक सुंधामाता पर्वत के पिछवाड़े में स्थित हजारों बीघा बंजर धोरों में गोवंश के सवंर्धन व संरक्षण का कार्य करने के लिए एक वृहत कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है। साथ ही कामधेनू विश्वविद्यालय की रूपरेखा बनाकर स्वीकृति के लिए यूनिवर्सिटी ग्रांड कमीशन को भेजा गया है। बैठक में आय व्यय का ब्योरा देते हुए सीए गुप्ता ने बताया कि संस्था पर अभी विभिन्न संस्थाओं की आठ करोड़ की देनदारी है। इस देनदारी को कम करने को लेकर सदस्यों में चर्चा की गई। इस अवसर पर वरिष्ठ सदस्य ज्ञानांनद महाराज, प्रबंध निदेशक गोविंद ब्रह्मचारी, सुमनसुलभ ब्रह्मचारी, मनसुख ब्रह्मचारी, भाखराराम विश्रोई, केवलराम पुरोहित, प्रवीणकुमार, मेघराज, घेवरचंद, केसाराम सहित कई सदस्य उपस्थित थे।

जुओं से है परेशान

गोशाला को स्थानांतरित करने का यह निर्णय गोधाम में पनप रही जुओं के कारण लिया गया है। गोधाम के राष्ट्रीय प्रवक्ता पूनम राजपुरोहित ने बताया कि पथमेड़ा में संचालित गोशालाओं में जुएं पनपने लगी हैं। इससे गायों को परेशानी हो रही है। बैठक में पथमेड़ा में संचालित गोशालाओं में पल रहे गोवंश के बाड़ों में राक्षसी जुओं की अत्यधिक मात्रा पैदा होने पर चिंता जताई गई। इन जुओं से निजात पाने के लिए गोवंश को अतिशीघ्र अभिनव ब्रज मंडल केसुआ में नवनिर्मित गोशाला में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया। गोधाम पथमेड़ा में तीन वर्ष तक गायों के बाड़ों में चारा उगाने का निर्णय लिया गया, ताकि जुओं से निजात मिल सके। इस प्रस्ताव को सभी सदस्यों ने ध्वनि मत से पारित किया।

पथमेड़ा की पवित्रता रहेगी बरकरार

सांचौर तहसील में गोधाम द्वारा संचालित केंद्रों की मॉनिटरिंग के लिए सीमित प्रशासनिक अधिकारी की नियुक्ति को लेकर गणपतलाल सुथार ने प्रस्ताव पेश किए। वर्तमान में संचालित गोधाम पथमेड़ा की पवित्रता एवं परिसम्पत्तियों की सुरक्षा को लेकर मेघराज मोदी ने प्रस्ताव पेश कर कहा कि आनंदवन पथमेड़ा में एक साधक व दो कर्मचारी सहित सामान्य कार्यालय यथावत रखने की बात पर सभी सदस्यों ने सहमति जताई। इसी प्रकार पथमेड़ा में संचालित गोधाम पथमेड़ा में बीमार गोवंश की सेवा को लेकर चल रही धनवंतरी गोशाला को यथावत रखने पर भी सभी सदस्यों ने सहमति जताई। वरिष्ठ सदस्य गुमानसिंह राव ने गोधाम परिसर में संत सेवा केंद्र व देव आराधना को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था यथावत रखने की बात पर भी सभी सदस्यों ने सहमति जताई। ट्रस्टी मंछाराम परिहार ने केसुआ में भूमि समतलीकरण के लिए एल एंड टी कंपनी का बुलडोजर क्रय करने का प्रस्ताव पेश किया।

दुधारू गोवंश होगा वितरित

गोधाम में पल रही सैकड़ों की तादाद में दूधारू गोवंश को गो प्रेमियों को वितरण करने को लेकर जानकीप्रसाद गुप्ता ने प्रस्ताव पेश किया। सदस्यों ने इस प्रस्ताव पर राय प्रस्तुत करते हुए कहा कि संस्था द्वारा संचालित गो रस डेयरी भंडार के सदस्यों को ही प्राथमिकता के तौर पर निशुल्क दुधारू गोवंश देने का निर्णय लिया गया।

गो भक्तों के लिए सदमा

गोधाम से जुड़े सांचौर तहसील के हजारों गो भक्त मुख्यालय परिवर्तन को लेकर सदमे की स्थिति में हैं। संस्था के इस निर्णय से अब गोधाम की सम्पूर्ण व्यवस्था का संचालन केसुआ स्थित अभिनव ब्रज मंडल से होगा। लगभग सत्रह वर्षों से गो सेवा में कार्य कर रहे गोधाम पथमेड़ा का नाम सम्पूर्ण भारत में प्रसिद्ध है। प्रबंध निदेशक गोविंद ब्रह्मचारी के अनुसार जुलाई माह के अंत तक मुख्यालय पूर्ण रूप से स्थानांतरित हो जाएगा। संस्थापक स्वामी दत्तशरणानंद महाराज का आगामी चातुर्मास अभिनव ब्रज मंडल में ही आयोजित किया जाएगा।

No comments: