Hot News अभी - अभी

रतनपुर में गाय पर हमला करने वाले युवक गिरफ्तार, रानीवाडा उपखंड की ताजा खबरों के आपका स्वागत।।

Wednesday 7 September 2011

कर्मचारी हित सर्वोपरी-देवासी


रानीवाड़ा।
राज्य सरकार कर्मचारियों के हितो का पूरा ध्यान रखेगी। इस कार्य के लिए प्रदेश में पहला कर्मचारी विश्राम गृह भवन का शिलान्यास आज होने जा रहा है। जिसमें कर्मचारी व पूर्व कर्मचारी सामाजिक व सरकारी बैठके एवं रात्री विश्राम कर सकेंगे। यह बात विधायक रतन देवासी ने आज पंचायत समिति सभा भवन में कर्मचारी विश्राम गृह के शिलान्यास समारोह में कही। इस अवसर पर जिला कलेक्टर केवलकुमार गुप्ता भी मौजूद थे।
देवासी ने कहा कि राज्य सरकार ने सेवा गांरटी अधिनियम लागू कर दिया है। जिसके तहत अब सरकार के अधिकारी कोई भी समस्या का त्वरित समाधान कर सकेंगे, अन्यथा उन पर आर्थिक दंड का प्रावधान इस अधिनियम के तहत निर्धारित किया गया है। उन्होनें कहा कि कांग्रेस सरकार ने 2001 में भ्रष्ट्राचार को समाप्त करने के लिए मुहिम शुरू की थी। जिसके तहत कई अधिनियम पारित किए गए थे। रानीवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में पिछले ढाई साल के कार्यकाल के दौरान ऐतिहासिक विकास कार्य करवाए जा रहे है। पंचायत समिति में शौपिंग कॉम्पलेक्ष का कार्य शुरू हो चुका है। अतिशीघ्र समिति के मुख्य दरवाजे का सौंदर्यकरण कर दोनों ओर राजीव गांधी व बाबा साहेब की मूर्तिया लगाई जाएगी। समिति को मिनी सचिवालय में बदलने के लिए महिला व बाल विकास कार्यालय, समाज कल्याण विभाग, जालोर सेन्ट्रल कॉ-आपरेटिव सहकारी बैंक, कृषि विभाग, भूमि विकास बैंक, मार्केटिंग विभाग के कार्यालय परिसर में शुरू होने जा रहे है। राज्य सरकार ने इंद्रा आवास योजना के तहत ऐतिहासिक पहल कर प्रदेश में १३ लाख आवास एक साथ आंवटित कर समूचे राष्ट्र में नाम कमाया है। रानीवाड़ा को नया रानीवाड़ा का नारा देने की बात विकास कार्यों को देखते हुए सही साबित हो रही है। कस्बे में वर्तमान में 3 करोड़ के कार्य करवाए जा रहे है। अब जरूरत है भामाशाहों जो सहयोग देकर कस्बे की सुंदरता में चार चांद लगा सकते है। देवासी ने कहा कि जिले में सर्वाधित ट्यूबवेल रानीवाड़ा विधानसभा क्षेत्र को स्वीकृत हुए है। जिले की प्रथम मॉडल स्कूल के टैंडर भी इसी माह में हो रहे है। जिसके तहत पांच करोड़ से लागत से नवोदय की तर्ज पर सेवाडिय़ा गांव में भव्य इमारत बनाई जाएगी। 2 अक्टूंबर से राज्य सरकार सभी वर्ग के मरीजों के लिए निशुल्क औषधियों का वितरण करने जा रही है। औषधियों के संधारण के लिए विधायक कोष से दूकान का कार्य भी निर्माणाधीन है। सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सुंधापर्वत माला को रिजर्व फोरेस्ट जॉन घोषित कर जापान की जायका योजना के तहत पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए १.५ करोड़ रूपए स्वीकृत किए है, जिसके क्रम में एक करोड़ रूपए राज्य सरकार ने रिलीज भी कर दिए है। जिसके तहत खोडेश्वर, देवेश्वर महादेव सहित मिनी माउंट के रूप में जसवंतपुरा पहाड़ी पर कैमल व हॉर्स सफारी पर्यटकों के लिए सुविधाए भी उपलब्ध करवाई जाएगी। सुंधामाता तीर्थ को विकसित करने के लिए राज्य सरकार ने 50 लाख रूपए स्वीकृत किए है। इसी तरह सौमेरी माताजी पर्वतीय तीर्थ स्थल तक पहुंचने के लिए सीढिय़ों का निर्माण, पेयजल के ट्यूबवेल व विद्युतिकर्ण का कार्य पूर्ण कर दिया गया है। शेष सिढिय़ा भी विधायक कोष से करवाई जाएगी। मालवाड़ा चार रास्ते पर खेल मैदान के लिए आंवटित ४५ बीघा जमीन में खेल मैदान के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने 50 लाख रूपए स्वीकृत किए है।
रानीवाड़ा उपखंड मुख्यालय पर खेल उपकार्यालय भी शुरू होने जा रहा है। जालेरा में कृषि मंडी की चार दीवारी के निर्माण के लिए ५३ लाख की निविदा प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। वही जालेरा में ही 40 बीघा जमीन रिको के लिए आरक्षित हो चुकी है। अतिशीघ्र रिको खुलने की स्वीकृति भी मिल जाएगी। विधानसभा क्षेत्र की 30 मुख्य सड़कों से जुडी हुई ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर स्थित बस स्टेण्ड़ों पर शेड का निर्माण प्रस्तावित है।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर गुप्ता ने कहा कि अक्सर ऐसा देखा जाता है कि जन प्रतिनिधि कर्मचारियों के कल्याण की ओर ध्यान नही देते है, परंतु विधायक देवासी ने कर्मचारी कल्याण की ओर सकारात्मक रूख रखते हुए यह सार्थक प्रयास किए है। कर्मचारियों के लिए विश्राम गृह का निर्माण कार्य प्रदेश में पहला है। इस कार्य से समूचे प्रदेश में देश के जनप्रतिनिधियों में सकारात्मक संदेश पहुंचेगा। विधायक देवासी ने इस कार्य के लिए अपने कोष से 9 लाख रूपए स्वीकृत करवाए है। ऐसा प्रयास किया जाएगा कि इस भवन के ऊपर एक अतिरिक्त तल भी बनाया जाए। इसलिए इस भवन की नीव मजबूत होनी चाहिए।  राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत आवासीय शिविर आयोजित होते रहते है, परंतु आवास की व्यवस्था नही होने पर शिविरों की सार्थकता सिद्ध नही होती है। इस विश्राम गृह के बनने से यहां पर आवासीय शिविर का आयोजन भी हो सकेगा। गुप्ता ने कहा कि विधायक देवासी की सकारात्मक सोच के चलते विकास कार्य करवाने की अलग शैली के चलते रानीवाड़ा विकास के पथ पर अग्रसर हो रहा है।
इससे पूर्व एसडीएम रामनारायण बडगुजर, तहसीलदार खेताराम सारण, शिक्षक नेता महादेवाराम देवासी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कलेक्टर गुप्ता ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए ड्रेस के रूप में साडिय़ों का वितरण भी किया। अब आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने केंद्र पर ड्रेस कोड में नजर आएगी।
इस अवसर पर जिला उपप्रमुख मूलाराम राणा, प्रधान प्रतिनिधि हरजीराम देवासी,  विकास अधिकारी जेठाराम वर्मा, मंगलाराम दर्जी, मानसिंह काबा, अशोक परमार, वीराराम वाघेला, छगनाराम डेलीगेट, वचनाराम कोड़का, शैतानसिंह राव, ङ्क्षहदूराम चौधरी, राहुल वैष्णव, लखमाराम चौधरी, चिमनाराम देवासी सहित कई संघो के नेता उपस्थित थे।

1 comment:

Dr. B.S. Deora said...

Best compliments n wishes to keep it up.

Dr. B. S. Deora
SDAU, S.K.Nagar
09426380259